Click Here For MCQ

Monday, October 12, 2020

pm awas

 

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना, कैसे उठा सकते हैं इस योजना का फायदा और जरूरी शर्तें?

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की सत्ता संभालने के बाद लक्ष्य रखा कि देश के हर गरीब के पास अपना खुद का घर हो। पीएम मोदी ने इसी लक्ष्य के साथ एक सरकारी योजना की शुरुआत की, जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम दिया गया। इस योजना का शुभारंभ जून,2015 को हुआ। इसका उद्देश्य देश के सभी गरीबों को साल 2022 तक अपना खुद का आवास मुहैया कराना है। इसके लिए केंद्र सरकार ने 1 करोड़ घरों के निर्माण की योजना बनाई। ' बनते घर, पूरे होते सपने' स्लोगन के साथ सरकार इस योजना को अपने लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए जी -जान से जुटी है। आपको आज इस योजना से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अपनी छत दिलाना है। इस योजना के तहत कमजोर वर्ग को ब्याज पर सब्सिडी दी जाती है। इसके साथ ही उन्हें लोन चुकाने के लिए 20 वर्ष तक का लंबा वक्त मिलता है, ताकि उनपर कर्ज को बोझ न पड़े। पहले इस योजना को गरीब तबके तक सीमित रखा गया, लेकिन बाद में सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को शहरी क्षेत्रों के गरीब और मध्यम वर्ग को भी शामिल कर लिया। इस योजना के शुरुआती प्रावधानों के तहत होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपए तक थी, जिसके ब्याज पर सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन सरकार ने बाद में उसे बढ़ाकर 18 लाख रुपए कर दी।

कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। जैसे आवेदक की उम्र 21 से 55 साल होनी चाहिए। इस योजना का लाभ पाने के लिए निम्न आर्थिक वर्ग के लिए सालाना घरेलू आमदनी 3.00 लाख रुपए होनी चाहिए। जबकि LIG (कम आय वर्ग) वर्ग के लिए उनकी सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। हालांकि बाद में केंद्र सरकार ने इसे बढ़ाकर 12 और 18 लाख सालाना आमदनी वाले वर्ग के लोगों को भी इसमें शामिल कर दिया। इसके अलावा अगर किसी के पास पहले से पक्का मकान है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही आवेदक के पास पहले से किसी सरकारी स्कीम के तहत आवास ना मिला हो। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लोन की सीमा

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप कॉमर्शियल बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, राज्य सहकारी बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों, छोटे वित्तीय बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से लोन ले सकते हैं। ये सभी वित्तिया संस्था आपको ब्याज पर तय सब्सिडी देगी। इतना ही नहीं आपको किसी तरह का प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना होगा।

इस योजना के तहक 6 लाख सालाना आय वर्ग के लोगों को 6 लाख रुपए तक का होम लोन मिल सकता है । सरकार इस लोन के ब्याज दर पर 6.5 फीसदी की सब्सिडी देगी।

12 लाख प्रति सालाना आया वाले लोगों को 9 लाख रुपए तक लोन मिलेगा। सरकार इस लोन के ब्याज दर पर 4 फीसदी की सब्सिडी देगी।

12 से 18 लाख सालाना आया वाले वर्ग के लिए 12 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। सरकार इस लोन के ब्याज दरों में 3 फीसदी की छूट देगी। 12 लाख रुपए पर 3 फीसदी की सब्सिडी को 20 साल में चुकाना होगा। इससे आपको 2.30 लाख रुपए की बचत होगी।

ब्याज सब्सिडी की गणना

इस योजना के तहत ब्याज सब्सिडी की गणना के लिए एक उदाहरण से समझते हैं। अगर किसी व्यक्ति , जिसकी सालाना आय 6 लाख रुपए हैं और उसने 6 लाख रुपए लोन दिया है उसे इस लोन की रकम पर 6.5 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। यानी लोन की रकम 6 लाख रुपए, ब्याद दर 9 प्रतिशत, इस हिसाब से उसकी मासिक किस्त 5398 रुपए होगी। ऐसे में वो 20 साल में कुल 6.95 लाख रुपए ब्याज चुकाता है। अब सब्सिडी के हिसाब से एनपीवी 2,67,000 रुपए होगी। अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के बाद ये लोन वास्तव में 3.33 लाख रुपये हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको ब्याज पर 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी सरकार की ओर से मिलती है। यानी आपको ब्याज में बचत होती है और आपकी मासिक क़िस्त: 2,996 रुपए रह जाती है। ऐसे में आप 20 सालों में 3.86 लाख रुपए ब्याज चुकाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी कार्पेट एरिया

हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कार्पेट एरिया में बढ़ोतरी कर दी है। कार्पेट एरिया का मतलब है दीवारों की मोटाई को छोड़कर जितने भाग में आप दरी बिछा सकते हैं।कार्पेट एरिया के साथ-साथ घर का क्षेत्रफल भी हर कैटिगरी के आवेदकों के लिए तय है। जैसे MIG I के लोगों के लिए कार्पेट एरिया पहले 90 वर्ग मीटर था, जिसे बढ़ा कर 120 वर्ग मीटर कर दिया गया। वहीं MIG-II के लिए पहले 110 वर्ग मीटर था, जिसे बढ़ा कर 150 वर्ग मीटर कर दिया गया।

कहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अधिकृत बैंकों से फॉर्म लेकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप http://pmaymis.gov.in/ लिंक पर जाकर योजना के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप https://hudco.org/writereaddata/PMAY.pdf पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके पेज 29 पर आपको पीएम आवास योजना का फॉर्म मिल जाएगा।

क्या है आवेदन का तरीका

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए http://pmaymis.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर सिटीजन एसेसमेंट के बेनिफिन अंडर-3 कंपोनेंट पर क्लिक करें।

नई विंडो खुलने के बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें।

ऑनलाइन फॉर्म खुलने के बाद फॉर्म को अच्छे से पढ़ें और सारी जानकारी सही-सही भरें।

पूरा फॉर्म भरने के बाद एक बार री-चेक करें।

फिर कैप्चै वर्ड टाइप करें और फॉर्म सेव कर दें।

ऑनलाइन आवेदन की फीस 25 रुपए है, जिसे आप ऑनलाइन मोड से चुका सकते हैं। इसके भरने के बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment