Click Here For MCQ

Wednesday, October 7, 2020

Ration card in india

राशन कार्ड क्‍या है इसके लिए कैसे आवेदन करें?

राशन कार्ड एक ऐसा महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज है जिसके उपयोग से भारत के आम नागरिक उचित मूल्‍य में दुकानों या राशन डिपो से सामान खरीद सकते हैं। बता दें कि यह कार्ड राज्‍य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अनुसार अपने नागरिकों को जारी किया जाता है। यह एक पहचान पत्र का भी काम करता है। सामान्‍यत: सरकार राशन कार्ड को खास तौर पर APL (गरीबी रेखा से ऊपर), BPL (गरीबी रेखा से नीचे) और अन्‍त्‍योदय (सबसे गरीब परिवार के लिए) परिवार को प्रदान करती है।

तो आइए आपको राशन कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी यहां पर बताते हैं:

राशन कार्ड का उपयोग कहां-कहां होता है राशन कार्ड एक बहुत ही जरुरी आइडी प्रूफ है इसलिए इसकी आवश्‍यकता हमें कई जगह पर होती है। यहां पर आपको बता रहे हैं किस-किस जगह पर इसकी जरुरत होती है। 1. राशन की दुकान में 2. बैंक अकाउंट खोलने में 3. स्‍कूल-कॉलेज में 4. कोर्ट-कचेहरी में 5. वोटर आईडी बनवाने में 6. सिम कार्ड खरीदने में 7. पासपोर्ट बनवाने में 8. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में 9. एलपीजी कनेक्‍शन लेने में

राशन कार्ड के प्रकार राशन कार्ड 3 कैटेगरी में विभाजित है। जो कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राज्‍य सरकार द्वारा जारी किया गया है। राज्‍य सरकार अलग-अलग परिवारों की स्थिति के अनुसार उन्‍हें यह अलग-अलग कार्ड प्रदान करती है। जैसे अंत्‍योदक- सबसे गरीब परिवार के लिए, बीपीएल (BPL)- गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों के लिए और एपीएल (APL) गरीबी रेखा के उपर वालों के लिए।

अलग-अलग कलर के राशन कार्ड राशन कार्ड अलग-अलग राज्‍यों के हिसाब से पीले, गुलाबी, हरे और सफेद आदि रंगों में बनाया जाता है। वहीं ब्‍लू राशन कार्ड कैरोसिन लेने के लिए बनता है। यह यूनिफॉर्म कलर है जो देश के सभी राज्‍यों में फॉलो किया जाता है।

राशन कार्ड के लिए जरुरी दस्‍तावेज राशन कार्ड बनवाने के लिए कई सारे डॉक्‍यूमेंट्स की आवश्‍यकता होती है यहां पर हम आपको बताएंगे:-

 वोटर आईडी

 परिवार के मुखिया के 3 पासपोर्ट साइज फोटो

 एड्रेस प्रूफ 

बिजली या पानी का बिल 

आधार कार्ड की फोटोकॉपी

 पैन कार्ड की फोटो कॉपी

 अगर आप निवास का कोई प्रमाण पत्र प्रदान नहीं कर सकते हैं तो क्षेत्र के एफएसओ आपके पड़ोस में दो स्‍वतंत्र गवाओं से विवरण दर्ज करके पूछताछ करता है। जितने भी डॉक्‍यूमेंट्स हों उन्‍हें अटेस्‍ट करवा लें जिनसे राशन कार्ड बनने में आसानी होगी। राशन कार्ड मूल रुप से 15 से 30 दिन में मिल जाता है।

राशन कार्ड के लिए योग्‍यता 

जो भारत का नागरिक है एवं परिवार का मुखिया है या फिर मुखिया की ओर से परिवार का कोई अन्‍य व्‍यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन परिवार के किसी भी सदस्‍य का उससे पहले से कोई भी राशन कार्ड में नाम नहीं होना चाहिए और परिवार के सभी सदस्‍य के पहचान प्रमाण होना जरुरी है।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

 यदि आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको इन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा: सबसे पहले अपने राज्‍य के खाद्य और रसद विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट को जाना पड़ेगा। यहां पर आपको अपनी भाषा का चुना करना होगा। इसके बाद कुछ पर्सनल जानकारी जैसे डिस्ट्रिक का नाम, क्षेत्र का नाम, कस्‍बा, ग्राम पंचायत के बारे में बताना होगा। अब आगे आपको कार्ड का प्रकार (APL/BPL/Antodaya) चुनना होगा। जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे आपसे कई जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आपकी परिवार के मुखिया का नाम, आधार कार्ड नंबर, वोटर आईटी, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि। सारी जानकारी भरने के बाद अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, साथ ही इसका एक प्रिंट आपको अपने पास रखना होगा।

राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन

 राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करने प्रक्रिया यहां पढ़ें: हर शहर में एक सर्कल ऑफिस होता है जहां पर राशन कार्ड फॉर्म मिलता है। इसके लिए आपको 5 से 10 रुपए चुकाने पड़ सकते हैं भुगतान राशि अलग-अलग राज्‍य में अलग हो सकती है। तो वहीं गरीबी रेखा के नीचे के लोगों के लिए यह पूरी तरह से फ्री है। यदि आप कार्यालय नहीं जाना चाहते तो आप ये फॉर्म वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते हैं। जरुरी बात यह ध्‍यान रखें की आपको फॉर्म सबमिट करने से पहले घर के मुखिया की 3 पासपोर्ट साइज की फोटो का अटैच करना होगा, ये फोटो किसी गैजेट ऑफिसर द्वार अटेस्‍टेड भी करना जरुरी है। यदि आप किराए के घर में रहते हैं तो रेसिडेंशियल एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप अपने रेंट एग्रीमेंट को प्रदान कर सकते हैं। यदि रेंट एग्रीमेंट देने में समर्थ नहीं हैं तो आप FSO के द्वारा अपने किसी दो पड़ोसी का स्‍टेटमेंट भी रिकॉर्ड कर उसे प्रूफ के तौर पर पेश कर सकते हैं। सभी दस्‍तावेजों को फॉर्म के साथ लगाकार आप इसे सर्कल ऑफिस में जमा कर सकते हैं। फॉर्म के सबमिट करने के 1 महीने बाद आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाता है जिसे आप ऑफिस में जाकर प्राप्‍त कर सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने का शुल्‍क 

राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश एवं छत्‍तीसगढ़ में 5 रूपए की फीस में राशन कार्ड बनते हैं। राशन कार्ड 3 रुपए से 45 रुपए तक में बनता है। राशन कार्ड बनवाने के लिए फीस हर राज्‍य में अलग-अलग है। कुछ राज्‍यों में तो तत्‍काल राशन कार्ड बनवाने की फीस 100 रुपए भी है। शहर में तहसील, जिला या फिर अन्‍य सरकारी जगह पर ऑनलाइन जाकर भी बनवा सकते हैं राशन कार्ड

राशन कार्ड की ऑनलाइन जानकारी प्राप्‍त करें यहां

 दिल्‍ली, गोवा, झारखंड, कर्नाटक और पुडुचेरी के साथ क्रेंद सरकार ने मिलकर एक वेबसाइट शुरू की है। राशन कार्ड फॉर्म जमा करने के बाद आपके डीएसओ ऑफिस से एक एप्‍लीकेशन नंबर दिया जाएगा। इन नंबरों के आधार पर आप राष्‍ट्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली पोर्टल या फिर अपने राष्‍ट के खाद्य विभाग के पोर्टल में जाकर अपने राशन कार्ड की ट्रैकिंग कर सकते हैं।

अलग-अलग राज्‍यों की राशन कार्ड वेबसाइट

 राजस्‍थान http://food.raj.nic.in/SearchRationCardOld.aspx कर्नाटक http://rationcardgov.in/ration-card-online-karnataka/ मध्‍यप्रदेश http://rationcardgov.in/ration-card-online-madhya-pradesh/ उत्‍तर प्रदेश http://164.100.181.140/fcs/Food/citizen/RCSearch.aspx बिहार http://www.pradhanmantriyojana.in/bihar-ration-card-list-2016-17-district-wise-village-wise-name-list/ उड़ीसा http://portal.foododisha.in/FPS/RationCardDetailsNew.aspx तमिलनाडू http://rationcardgov.in/ration-card-online-tamil-nadu/ बंगाल http://rationcardgov.in/ration-card-online-west-bengal/ छत्‍तीसगढ़ http://khadya.cg.nic.in/citizen/ गुजरात https://dcs-dof.gujarat.gov.in/ration-card.htm दिल्‍ली http://nfs.delhi.gov.in/Citizen/ViewRcDetails.aspx पंजाब http://rationcardgov.in/ration-card-online-punjab/ झारखंड http://aahar.jharkhand.gov.in/secc_cardholders/searchRation केरल https://www.mala.co.in/article/view-and-update-renewal-of-ration-card-details-for-verification-in-kerala उत्‍तराखंड http://rationcardgov.in/ration-card-online-uttarakhand/ तेलंगाना http://www.epds.telangana.gov.in/FoodSecurityAct/?x=ASr-NkBCFQXnc1Wz0n678A जम्‍मू & कश्‍मीर http://164.100.128.97/JAMMU_PDS/ आन्‍धप्रदेश http://www.meeseva.biz/p/ration-card.html

No comments:

Post a Comment