Click Here For MCQ

Friday, October 9, 2020

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के 2 आसान तरीके हिंदी में!

 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के 2 आसान तरीके हिंदी में!


अगर आपने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नही किया है तो आपको जल्द ही Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Karna चाहिए। भारत सरकार के नियम के अनुसार उन व्यक्तियों को जिनके पास पैन कार्ड है, उन्हें Pan Card Ko Aadhar Card Se Jodna अनिवार्य है। यदि आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका पैन कार्ड स्वीकार नहीं किया जायेगा और वह किसी काम का नही रहेगा।

आधार को पैन से जोड़ना अनिवार्य हो गया है क्योंकि यदि आपने अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ जोड़ा नहीं है तो आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर सकते। साथ ही, अगर आप 50,000 रुपये से अधिक का बैंकिंग लेन-देन करना चाहते है, तो आपको अपना पैन और आधार लिंक करवाना होगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत ही आसान है और यदि आपको Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Karna Hai तो सरकार ने इसके लिए कई तरीके प्रदान किए है, जिनके बारे में आप आगे जान सकते है। पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2019 है।

सबसे पहले Income Tax Department (आयकर विभाग ) की e-Filing Website www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको लेफ्ट साइड में “Link Aadhaar” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे। अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी।

विंडो ओपन होने के बाद इसमें आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर, और आपके आधार कार्ड में जो आपका नाम है उसे लिखना है।

अगले विकल्प में आपको “I Have Only Year Of Birth In Aadhaar Card” का विकल्प दिखाई देगा, अगर आपके आधार कार्ड में आपकी पूरी Date Of Birth लिखी है तो इस पर Tick ना करे और अगर सिर्फ Birth Year लिखा हुआ है तो इस ऑप्शन को Tick कर दें।

नाम लिखने के बाद अब कैप्चा कोड को भर दे , अगर आपने कैप्चा कोड का ऑप्शन सिलेक्ट किया है तो OTP को ना लिखे आप Captcha Code या OTP में से किसी एक ऑप्शन का चयन कर सकते है

अब मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक OTP लिंक आएगी जिसे OTP बॉक्स में लिखे इसके बाद “Link Aadhar” पर क्लिक करे, क्लिक करते ही पैन कार्ड अपने आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

यदि आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना है SMS के द्वारा तो इसके लिए निचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

सबसे पहले आपको इस फॉर्मेट में एक मैसेज टाइप करना है। UIDPAN<12 Digit Aadhaar> <10 Digit PAN>

मैसेज टाइप करने के बाद इसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर भेज दे।

यदि आपका आधार नंबर 98*********12 है और आपका पैन नंबर AB******4F है, तो आपको UIDPAN 98********12 AB******4F टाइप करना होगा और 567674 या 56161 पर संदेश भेजना होगा।

देखा आपने कितना आसान था Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Karne Ka Tarika, उम्मीद करते है कि आप सिख गये होंगे की Pan Card Ko Aadhar Card Se Kaise Link Karte Hain, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (आयकर विभाग) ने कुछ परेशानियों को देखते हुए ही Pan Card Link Aadhar की एक नई लिंक को इसमें जोड़ा है, जिसकी वजह से आप आसानी से अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है।

यदि आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने में परेशानी या इससे संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है Pan Card Ko Aadhar Se Link Karne Ka Asan Tarika अगर आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूले ताकि दूसरे लोग भी यह जानकारी प्राप्त कर सके, धन्यवाद!

No comments:

Post a Comment