Click Here For MCQ

Saturday, December 26, 2020

घुटने में दर्द






घुटने में दर्द क्या है?

घुटने का दर्द वैश्विक स्तर पर अधिकांश लोगों में पाए जाने वाले जोड़ों के दर्द का सबसे आम रूप है। घुटने के दर्द से बुजुर्ग सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। घुटने का दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे, चोट, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली या चिकित्सा स्थिति। घुटने के दर्द के मामूली रूप का इलाज घर पर ही घुटने के दर्द के घरेलू उपचार से आसानी से किया जा सकता है जबकि अन्य प्रकार के घुटनों के दर्द को ठीक करने के लिए चिकित्सा की आवश्यकता होती है।


घुटने के दर्द के लक्षण

गंभीर घुटने के दर्द के कुछ लक्षणों में शामिल हैं,


घुटने के भीतर और आसपास सूजन और कठोरता

घुटने के पास गर्मी और लाली का आभास 

घुटने में कमजोरी या अस्थिरता

खड़े होने के समय घुटने से पोपिंग और क्रशिंग की आवाज़ 

घुटने को पूरी तरह से सीधा करने में असमर्थता 

यदि आप ऐसे लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको तुरंत राहत पाने के लिए एक डॉक्टर को देखना चाहिए क्योंकि घुटने के दर्द का घरेलू उपचार उपरोक्त लक्षणों में घुटने के दर्द से राहत देने वाला नहीं है।


घुटने के दर्द के कारण

घुटने के दर्द के प्रमुख कारणों में से कुछ चोट, यांत्रिक समस्या और गठिया हैं।


चोट के कारण घुटने में दर्द – घुटने में चोट लगने से हड्डियों, उपास्थि, लिगामेंट्स, टेंडन और तरल पदार्थ की थैली या बर्से को गंभीर नुकसान हो सकता है।


चोट से होने वाले घुटने के दर्द के प्रकार:

एसीएल चोट: एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट की चोट या एसीएल की चोट खेल के मैदानों में पाए जाने वाले सबसे आम घुटने के दर्द के कारणों में से एक है। एसीएल की चोट तब लगती है जब एसीएल खिंच जाता है, आंशिक रूप से फट जाता है या पूरी तरह से फट जाता है। इस तरह की चोट के लिए मुख्य रूप से फुटबाल, टेनिस और बास्केटबॉल में देखी जाने वाली गतिविधियाँ जैसे अचानक रुक जाना और दिशा बदल लेना ज़िम्मेदार हैं। 

फ्रैक्चर: घुटने या पटेला में फ्रैक्चर कष्टदायी रूप से दर्दनाक हो सकता है और गिरने या एक्सेंट्रिक संकुचन के कारण हो सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोग गलत कदम जैसी सरल गतिविधि द्वारा अपने घुटने को फ्रैक्चर कर सकते हैं।

फटे हुए मेनिस्कस: मेनिस्कस रबरयुक्त उपास्थि है और भारी वजन उठाते समय अचानक मुड़कर फट सकता है।

घुटने का बर्सिटिस: घुटने का बर्साइटिस घुटने की चोटों के कारण होने वाले बर्से की सूजन है।

पेटेलर टेंडोनाइटिस: पेटेलर टेंडोनाइटिस जिसे आम तौर पर जम्पर के घुटने के रूप में संदर्भित किया जाता है, पेटेलर टेंडन के अधिक उपयोग से होने वाली चोट है।

यांत्रिक समस्या

घुटने में दर्द का कारण बनने वाली कुछ यांत्रिक समस्याएं हैं;


घुटने में लूज बॉडीज: घुटने के जोड़ में ढीले शरीर लिगामेंट या हड्डी के छोटे खंड होते हैं जो जॉइंट तरल, या सिनोवियम में घुटने के आसपास खुले रूप से घूमते हैं। वे फ्लेक्सियन और एक्सटेंशन मूवमेंट्स में फंस कर जॉइंट मूवमेंट को रोक सकते हैं। ये ढीले शरीर आर्टिकुलर लिगामेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे ऑस्टियोआर्थराइटिस हो सकता है।

इलियोटिबियल बैंड सिंड्रोम – यह तब होता है जब टिश्यू का चरम बैंड इतना तंग हो जाता है कि यह फीमर के बाहरी भाग के खिलाफ रगड़ता है। स्प्रिंटर्स विशेष रूप से इलियोटिबियल बैंड सिंड्रोम के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

डिसलोकेटेड नीकैप – डिसलोकेटेड नीकैप , पटेला की अव्यवस्था है। कुछ मामलों में नीकैप अव्यवस्थित मुद्रा में ही रहता है और आप आसानी से अव्यवस्था देख सकते हैं।

कूल्हे या पैर में दर्द – हम अक्सर दर्द हो रहे पैर या कूल्हे से दबाव कम करने की कोशिश करते हैं और दूसरे पैर पर अधिकतम वजन डालकर चलते हैं। इससे एक घुटने पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जिससे घुटने में दर्द होता है।

घुटने के दर्द का कारण बने गठिया के प्रकार क्या हैं?

गठिया असंख्य प्रकार के हैं और उनमें से कई घुटने के दर्द का कारण बनने में सक्षम हैं:


ऑस्टियोआर्थराइटिस: इसे डिजेनरेटिव अर्थराइटिस भी कहा जाता है और यह गठिया का सबसे आम रूप है। यह एक अति प्रयोग समस्या है जो अधिक उम्र से संबंधित है और घुटने में कार्टिलेज की टूट फूट के कारण होती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस भी घुटने के दर्द के प्राथमिक कारणों में से एक है।

रूमेटाइड आर्थराइटिस: यह गठिया के सबसे खराब रूपों में से एक है, जिससे शरीर के लगभग किसी भी जोड़ में दर्द हो सकता है।

गाउट – इस तरह का जोड़ों का दर्द तब होता है जब यूरिक एसिड की पथरी जॉइंट्स में विकसित होती है। हालाँकि गाउट सामान्य रूप से बड़े पैर की अंगुली को प्रभावित करता है, यह घुटने के दर्द के कारणों में से एक भी हो सकता है।

सूडो गाउट – सूडो गाउट जॉइंट तरल में गठित कैल्शियम युक्त क्रिस्टल के कारण होता है और घुटने दर्द के कई कारणों में से एक है।

सेप्टिक आर्थराइटिस – सेप्टिक आर्थराइटिस घुटने के जोड़ में संक्रमण है, जिससे लालिमा, सूजन और बुखार होता है।

घुटने के दर्द से बचाव

कुछ सुझावों का पालन करके व्यक्ति अपने घुटनों की बेहतर देखभाल कर सकता है और काफी हद तक घुटने के दर्द से बच सकता है। घुटने के दर्द के लिए अपनाने की कुछ स्वस्थ आदतें इस प्रकार हैं:

                                                                         

अतिरिक्त वज़न कम करें और घुटनों पर अनुचित दबाव से बचने और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचने के लिए एक नियंत्रित वजन रखें।

खेल खेलने के लिए फिट और चुस्त रहें। घुटने के चोट के परिणामस्वरूप अचानक दबाव और तनाव से बचने के लिए अपने घुटने के स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से अभ्यास करना और गर्म होना आवश्यक है।

घुटनों के दर्द के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, यदि आप पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हैं, तो स्वस्थ घुटनों के लिए तैराकी या पानी के एरोबिक्स करें।

घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार:

घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचार घुटने के दर्द के मामूली रूपों को खत्म करने में मदद करता है, लेकिन घुटने के दर्द के अधिक गंभीर रूप को शल्य चिकित्सा और चिकित्सा जैसी विधियों की ओर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपचारों में सबसे आम है राइस ट्रीटमेंट जो कि रेस्ट – आइस  – कम्प्रेशन – एलिवेशन है। राइस ट्रीटमेंट का अर्थ है पैरों को कुछ आराम देना, कोल्ड कंप्रेस का अनुप्रयोग; सूजन को रोकने के लिए एक कम्प्रेशन पट्टी के साथ घुटने को लपेटें और अंत में आराम करते समय पैरों को एक ऊंचे स्थान पर रखें।


यदि घुटने के दर्द के घरेलू उपचार के बाद भी, दर्द कम नहीं होता है, तो अन्य उपचारों के लिए डॉक्टर से खुद की जांच करवाना बेहतर होता है।


घुटने के दर्द के उपचार के विभिन्न प्रकार

घुटने के दर्द के लिए उपचार घुटने के दर्द के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। घुटने के दर्द के समाधान के लिए दिए जाने वाले कुछ मानक उपचारों में घुटने के दर्द की दवा, इंजेक्शन, घुटने के दर्द के लिए फिजियोथेरेपी और सर्जरी शामिल हैं।

                                           

दवाएं: आमतौर पर घुटने के दर्द के लिए निर्धारित कुछ दवाएं दर्द निवारक, एनाल्जेसिक, एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं और एंटी रूमेटिक दवाएं हैं।

इंजेक्शन – कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन को घुटने की सूजन में मदद करने के लिए प्रशासित किया जाता है। घुटने के दर्द के लिए प्रशासित अन्य इंजेक्शनों में शामिल हैं – हयालूरोनिक एसिड की खुराक और आर्थोसेन्टेसिस (जॉइंट फ्लूइड एस्पिरेशन)

सर्जरी – घुटने के दर्द के लिए विभिन्न प्रकार की घुटने की सर्जरी की सिफारिश की जाती है – घुटने का प्रतिस्थापन, आर्थ्रोस्कोपी और ओस्टियोटॉमी।

फिजियोथेरेपी – फिजियोथेरेपिस्ट रोगी की स्थिति का आकलन करते हैं और उचित घुटने के दर्द के व्यायाम की सलाह देते हैं। ये घुटने के दर्द व्यायाम घुटनों की अधिक गतिशीलता और लचीलापन प्रदान करने के उद्देश्य से हैं। घुटने के दर्द के नियमित अभ्यास से घुटने के आसपास की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे घुटने की चोट कम होती है।

लिगामेंट की चोटें 

हमारे निचले पैर की हड्डियों को लिगामेंट के माध्यम से जांघ की हड्डियों से जोड़ा जाता है। वे हमें अपने मूवमेंट्स की स्थिरता बनाए रखने में मदद करते हैं। इस मामले में, हमें यहां तीन लिगमेंट्स की भूमिका पर विचार करने की आवश्यकता है, अर्थात्, एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (एसीएल), मीडियल कोलेटरल लिगामेंट (एमसीएल) और पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (पीसीएल)। इनमें से किसी भी लिगामेंट के कारण होने वाले मोच के परिणामस्वरूप घुटने में दर्द हो सकता है। अत्यधिक दर्द के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। आपको विशेष रूप से चिकित्सा समानता से परिचित होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको निश्चित रूप से इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।


कार्टिलेज का टूटना 

हम सभी कार्टिलेज के महत्व को जानते हैं। कार्टिलेज एक फर्म लेकिन लचीला संयोजी टिश्यू है जो हड्डी के जोड़ों के बीच एक सुरक्षात्मक कुशन का काम करता है। कार्टिलेज को नुकसान गंभीर जॉइंट दर्द और सूजन पैदा कर सकता है। इस कार्टिलेज में दो मिनिस्कॅस होते हैं; मीडियल मिनिस्कॅस (घुटने के अंदर) और लेटरल  मिनिस्कॅस (घुटने के बाहर)। घुटने के प्रत्येक जोड़ों में दो मिनिस्कॅस मौजूद होते हैं। बहुत सी गतिविधियाँ उन्हें विकृत कर सकती हैं। मिनिस्कॅस ऑस्टियोआर्थराइटिस के परिणामस्वरूप भी टूट सकते हैं, एक संयुक्त विकार जो ज्यादातर वृद्ध पुरुषों और महिलाओं में मनाया जाता है। घुटने के कार्टिलेज में दरार एक आम चोट है, और इसे आमतौर पर एक प्रभावी सर्जरी की आवश्यकता होती है। चिंता करे बिना इसपर कार्रवाई करें!


गठिया

गठिय विकार को अक्सर सरल और गलत समझा जाता है। प्रासंगिक अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर लोग गठिया के कारण शारीरिक विकलांगता से पीड़ित हैं। वयस्कों और बच्चों दोनों में गठिया का निदान किया जाता है। घुटने के दर्द के लिए गठिया एक महत्वपूर्ण कारण है। गठिया के सामान्य प्रकारों में शामिल हैं:


• ऑस्टियोआर्थराइटिस


• रूमेटाइड आर्थराइटिस 


• पोस्ट ट्रॉमेटिक संबंधी गठिया


हालत का इलाज करने के लिए प्रासंगिक उपकरण, चिकित्सा, सर्जरी या यहां तक ​​कि नॉन इंफ्लेमेटरी दवाएं इस्तेमाल की जाती हैं। समय पर विशिष्ट उपचार लेने की सलाह दी जाती है ताकि आपको बड़ी कीमत न चुकानी पड़े।


हम घुटने के दर्द में कैसे मदद कर सकते हैं?

घुटने का दर्द एक दुर्बल करने वाली बीमारी है और यहां तक ​​कि एक डॉक्टर के क्लिनिक में जाना एक मुश्किल और बेहद दर्दनाक कार्य साबित होता है। अब स्वास्थ्य घर की देखभाल की उपलब्धता के साथ, घुटने के गंभीर दर्द से पीड़ित रोगियों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा लेने के लिए किसी भी यात्रा की आवश्यकता नहीं है। पोर्टिया घर पर सबसे अच्छा घुटने के दर्द का इलाज नर्सिंग सेवाओं और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ आपको घर के आराम में प्रदान करता है। इसलिए अगर आपको अपने दरवाजे पर फिजियोथेरेपी या अन्य नर्सिंग देखभाल सेवा की आवश्यकता है तो बस हमसे संपर्क करें और घर पर हमारी विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं का अनुभव करें।




No comments:

Post a Comment