Click Here For MCQ

Friday, December 18, 2020

डाइट में शामिल करें मूली नहीं होगी डायबिटीज मिलेंगे और भी फायदे, जानिए दो मिनट में













  ठंड का मौसम शुरू होने वाला है और बाजार में सफेद हरे रंग की मूली के ढेर भी दिखाई देने लगे हैं। सर्दियों की सब्जियों में सलाद में खीरे, टमाटर के साथ मूली का उपयोग करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मूली देखकर ही मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन उन लोगों को मूली के स्वाद के साथ साथ उसके फायदों के बारे में एक बार और सोचना चाहिए। मूली भले ही आपको मामूली सब्‍जी लगे, लेकिन यह औषधिय गुणों से भरपूर है।

 मूली की तासीर ठंडी होती है, लेकिन यह आपको सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद कर सकती है। मूली खाने से जुकाम से बचे रह सकते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के लिए खाने में मूली को शामिल जरूर करें।

नियमित रूप से मूली खाने वाले व्यक्ति को कोई रोग नहीं होता। मूली को कच्चा खाना विशेष रूप से लाभ देता है। मूली पतली ली जानी चाहिए। ज्यादातर लोग मोटी मूली लेना पसंद करते हैं, क्योंकि वह खाने में मीठी लगती है परन्तु गुणों में पतली मूली अधिक श्रेष्ठ है।

                           

मूली आपकी भूख को बढ़ाती है और आपके पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। गैस की परेशानी में खाली पेट मूली के टुकड़ों का सेवन फायदेमंद होता है।

 मूली उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रण में रखने का काम करता है। मूली में पोटैशियम होता है जो खाने में सोडियम की अधिक मात्रा को नियंत्रित करके शरीर को उच्च रक्तचाप के खतरे से बचाता है।

                              

मूली शरीर से कार्बन डाई ऑक्साइड निकालकर ऑक्सीजन प्रदान करती है।

थकान मिटाने और अच्छी नींद लाने में मूली का विशेष योदान होता है।

यदि सूखी मूली का काढा बनाकर जीरे और नमक के साथ उसका सेवन किया जाए, तो न केवल खांसी बल्कि दमे के रोग में भी लाभ होता है।

                            

मूली इम्यून पावर बढ़ाती है और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है। बवासीर में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है।

हर रोज सुबह उठते ही एक कच्ची मूली खाने से पीलीया रोग में आराम मिलता है। अगर पेशाब का बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पीने से पेशाब दोबारा बनने लगती है। आधा गिलास मूली का रस पीने से पेशाब के साथ होने वाली जलन और दर्द मिट जाता है।

 खट्टी डकारें आती है तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

                             

अगर मुंहासों से मुक्ति चाहिए तो मूली खाईए। मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, जिंक, बी कांप्‍लेक्‍स और फॉस्‍फोरस होता है। यह मुंहासों को दूर करने में मददगार है। आपको करना बस यह है कि मूली का टुकड़ा काटकर मुंहासों पर लगाएं। इसे तब तक लगाए रखें जब तक यह खुश्क न हो जाए। थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरा साफ हो जाएगा।

                              

थकान मिटाने और नींद लाने में मूली बेहद फायदेमंद है। वहीं, अगर आपको मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है। दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है।

No comments:

Post a Comment