Click Here For MCQ

Tuesday, April 21, 2020

कोरोना का अगला केंद्र होगा अफ्रीका, 33 लाख लोगों की मौत की आशंका

कोरोनावायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। अब तक इस वायरस से 1.5 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 22 लाख से अधिक लोग इसके संक्रमण से ग्रसित हैं।
corona in africa
Image source- bbc news

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus ) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखा है। चारो तरफ हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा अमेरीका (coronavirus usa) में है। अमेरिका में गुरुवार को एक दिन में कोरोना से सबसे ज्यादा 4591 मौत रिकॉर्ड हुआ है।

इससे पहले अमेरिका में बुधवार को 2494 मरीजों की मौत एक दिन में हुई थी। यूएस में 6 लाख 72 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस मिल चुके हैं जो दुनिया का लगभग एक तिहाई कोविड केस है। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना का अगला केंद्र अफ्रीका (coronavirus in africa) बन सकता है।

WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, आइवरी कोस्ट, कैमरून और घाना में राजधानी शहरों से दूरदराज के इलाकों तक तेजी से फैल रहा है। वहीं अबतक अफ्रीका में कोरोना वायरस से अब तक लगभग 1,000 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 18 हजार से ज्‍यादा संक्रमित हैं। लेकिन माना जा रहा है कि ये आंकड़े बढ़ सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग (United Nations Economic and Social Council) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सामान्य स्थिति में कोरोना अफ्रीका में 3 लाख से अधिक लोगों की जान ले सकता है। वहीं अगर हालात खराब हुए और संक्रमण पर रोक नहीं लग पाया तो ये आंकड़ा 3 लाख से 33 लाख में दल सकता है। रिपोर्ट की माने तो अफ्रीका में 120 करोड़ लोग संक्रमित होने की संभावना जताई जा रही है।

No comments:

Post a Comment